F.A.Q.(Update Date 12-11-21)

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ऑनलाइन आवेदन पत्र  और ओ०टी०आर० से संबन्धित  

1.1. क्या अभ्यर्थी ओ0टी0आर0(OTR) में अपना डाटा परिवर्तन कर सकता है?

उत्तर- हाँ, अभ्यर्थी कभी भी  ओ0टी0आर0(OTR) में लॉगिन कर अपना डाटा(नाम,पिता का नाम व जन्म तिथि को छोड़कर)परिवर्तन कर सकता है | ओ0टी0आर0(OTR) में अभ्यर्थी का नाम ,पिता का नाम, व जन्मतिथि को परिवर्तन करने हेतु अभ्यर्थी को OTR Update बटन पर क्लिक कर अपने आधार कार्ड की डीटेल व हाइस्कूल की अंकतालिक को अपलोड करना होगा व Online Submit करना होगा| आयोग  द्वारा परीक्षण करने के बाद आपके द्वारा की गयी Online Request के आधार पर ओ०टी०आर०(OTR) में अपडेट किया जायेगा| अभ्यर्थी का ओ०टी०आर०(OTR) का डाटा आपके द्वारा भरे जा रहे पद के सापेक्ष आवेदन पत्र में स्वत: ही प्रदर्शित हो जाएगा अत: अभ्यर्थी अपना ओ०टी०आर०(OTR) सावधानी से भरें | यदि अभ्यर्थी अपना ओ०टी०आर०(OTR) सही से नहीं भरता है तो उसके द्वारा भरे जा रहे आवेदन पत्र के डाटा में त्रुटि आ सकती है | जिसके लिए अभ्यर्थी को अपना आवेदन पत्र निरस्त करना होगा व पुन: ओ0टी0आर0(OTR) में जा कर त्रुटि को सही कर शुल्क सहित पुन: आवेदन पत्र सबमिट(SUBMIT) करना होगा |

1.2. ओ0टी0आर0(OTR) बनाते समय अनिवार्य शैक्षिक आहर्ता जिसे जोड़ना है?

उत्तर- अभ्यर्थी सर्वप्रथम 10 वीं,12वीं/डिप्लोमा और स्नातक स्तर के डाटा को क्रमश: भरना होगा | यदि किसी विज्ञापन में 8वीं व अन्य तकनीकी शैक्षिक आहर्ता है तो अभ्यर्थी अपने ओ0टी0आर0 में सम्मिलित कर सकता है अन्यथा आपको आवेदन पत्र भरने में कठिनाई आ सकती है |

1.3. पूर्व में बनाए गए ओ0टी0आर0(OTR(October,2020 से पहले)) के डाटा को कैसे लॉगिन करें?

उत्तर- अभ्यर्थी अपना पूर्व में पंजीकृत E-mail को User ID के स्थान पर भरें व उसके बाद Forgot Password पर क्लिक करें | आपके Email/Mobile No. पर OTP प्राप्त होगा| OTP को Enter करने के बाद अपना Password रीसेट करें |

1.4. आवेदन पत्र व ओ०टी०आर० भरते समय अभ्यर्थी का बोर्ड व विश्वविद्यालय ड्रॉप डाउन मेनू में नहीं है?

उत्तर- संबंधित अभ्यर्थी chayanayog@gmail.com पर विवरण अपने प्रमाण पत्र की स्कैन प्रति के साथ भेजें | यदि आयोग वैध पाता है तो इसे मेनू में जोड़ा जाएगा|

1.5  ऑनलाइन आवेदन पत्र की गलती को कैसे सुधारा जाए ?

उत्तर- उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र के डाटा(Data) को आवेदन शुल्क सहित जमा करने के बाद एडिट(Edit) करने की अनुमति नहीं देता व न ही आयोग स्वयं डाटा(Data) को एडिट(Edit) करता है| गलत डाटा भरने से आपके लिखित परीक्षा में बैठने व अंतिम चयन में कठिनाई आ सकती है| अत: अभ्यर्थी को अपना आवेदन पत्र को अंतिम तिथि से पहले निरस्त करना होगा और सही डाटा के साथ फिर से आवेदन पत्र को  जमा करना होगा|अभ्यर्थी को ध्यान रहे कि जब व आवेदित पद हेतु आवेदन कर रहे हो तो एक बार अवश्य अपने भरे ओ०टी०आर० को भली भांति चेक कर आवेदन करें |

1.6.  मैं अपने आवेदन में गलतियों को कैसे सुधारूं (आवेदन कि अंतिम तिथि के बाद)?

उत्तर: आवेदन की अंतिम तिथि से पहले, उम्मीदवार रद्द कर सकता है और फिर से आवेदन कर सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद, UKSSSC द्वारा गलतियों को सुधारने के लिए दिए गए किसी भी अवसर की प्रतीक्षा करें। आयोग द्वारा यह निर्धारित किया जाएगा कि अभ्यर्थी को आवेदन पत्र में किन-किन डाटा का त्रुटि सुधार का मौका दिया जाए |

1.7. आवेदन पत्र में अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम ,जन्म तिथि कैसे सही करें?

उत्तर- आवेदन पत्र में फ़ाइनल सबमिट बटन को क्लिक करने के बाद एडिट करने की अनुमति नहीं दी गयी है| अभ्यर्थी को अपना पूर्ण आवेदन पत्र  को निरस्त करना होगा व फिर से लॉगिन कर अपने ओ०टी०आर० में अभ्यर्थी का नाम,पिता का नाम व जन्म तिथि को  हाईस्कूल की अंकतालिका/प्रमाण पत्र के अनुसार प्रविष्ट(Enter) करना होगा व तत्पश्च्यात किसी भी पद हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं |

1.8. अभ्यर्थी पूर्व(October,2020 से पहले) में भरे गए आवेदन पत्रों को नहीं देख पा रहा है?

उत्तर – आप द्वारा भरे गये आवेदन पत्रों को आप अपने user name व password का उपयोग कर देख सकते हैं यदि आपको login करने के बाद ARCHIVE SHOW हो रहा है तो आप निश्चिंत रहे चूंकि ये डाटा पुराने सर्वर से नए सर्वर में स्टोर किया गया है | आपका आवेदन पत्र का डाटा आयोग के पास सुरक्षित है |

1.9. अभ्यर्थी द्वारा आवेदन पत्र में गलत श्रेणी या उपश्रेणी का चयन किया गया है?

उत्तर- यदि अभ्यर्थी आवेदन पत्र में श्रेणी का चयन गलत किया गया है तो इस आधार पर ही आवेदन शुल्क अभ्यर्थी के सामने(स्क्रीन पर) प्रदर्शित होगा |  अभ्यर्थी द्वारा यदि ऑनलाइन आवेदन पत्र में गलत श्रेणी का चयन किया गया है तो उसका चयन गलत भरी गई श्रेणी के अनुसार ही होगा जोकि आपके अंतिम चयन से वंचित कर सकता है|   

1.10. क्या UKSSSC के विज्ञापनों के लिए आवेदन करने के लिए रोजगार कार्यालय में पंजीकरण कराना अनिवार्य है?

उत्तर: नहीं

1.11 अभ्यर्थी रोजगार पंजीकरण के  विवरण का उल्लेख करना भूल गया?

उत्तर- रोजगार पंजीकरण के विवरण का उल्लेख करना आवेदन पत्र में अनिवार्य नहीं है |

1.12.  UKSSSC  द्वारा किसी विशेष पद के लिए प्राप्त आवेदनों की संख्या का पता कैसे लगाएं ?

उत्तर:  मेल के माध्यम से नहीं। आयोग द्वारा समय समय पर इससे संबन्धित संवाद जारी किया जाएगा |

1.13.  विज्ञापनों के लिए आवेदन करने के लिए प्रमाण पत्र की तिथि क्या होनी चाहिए?

उत्तर: आवेदन के लिए निर्धारित अंतिम दिन उम्मीदवार के पास वैध प्रमाण पत्र होना चाहिए। या कम से कम जिस दिन वह आवेदन करता है।

1.14.  समुदाय और आय प्रमाण पत्र में प्रामाणिक प्राधिकारी कौन है?

उत्तर: तहसीलदार व उनके उच्चाधिकारी ,इस सम्बंध आयोग केवल उन प्रमाण पत्रों को  अनुमन्य करेगा जो विज्ञापन की अंतिम तिथि से पहले के बने हों या 31 मार्च तक के प्रमाण पत्र अनुमन्य किए जायेंगे |

1.15.  EWS  प्रमाणपत्र की वैधता क्या है ? 

उत्तर: एक EWS प्रमाणपत्र वित्तीय वर्ष (1 अप्रैल से 31 मार्च तक) के अंत तक वैध है जिसमें प्रमाण पत्र जारी किया गया था। परन्तु कुछ मामलों में तहसील द्वारा जारी प्रमाण पत्रों में भिन्नता होने के कारण सरकार को संदर्भित किया गया | उत्तराखंड शासन से स्पष्टीकरण आने तक तहसीलदार द्वारा जारी प्रमाण पत्र को वैध माना जाएगा |

1.16. क्या अभ्यर्थी अपना परीक्षा केंद्र बदलने हेतु आवेदन कर सकता है ?

उत्तर: नहीं | आयोग केवल विशेष कारण से अभ्यर्थी के आवेदन को स्वीकार करेगा |

1.17. अपना प्रवेश पत्र वैबसाइट से कैसे प्राप्त करें ?

उत्तर: अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र अपने नाम व पिता का नाम व जन्मतिथि Enter कर प्राप्त कर सकते हैं या अपना पंजीकृत फोन न० Enter कर प्राप्त कर सकते हैं |

 

प्रतियोगी परीक्षा (लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, टंकण परीक्षा , आशुलेखन(स्टेनोग्राफी)परीक्षा) 

2.1.  टाइपिंग टेस्ट की भाषा क्या है?

उत्तर: इसका उल्लेख विज्ञापन में किया जाएगा। यदि विज्ञापन उल्लेख नहीं है तो डिफ़ॉल्ट भाषा हिंदी है

2.2.  क्या लिखित परीक्षा से पहले या बाद में शारीरिक परीक्षा होगी?

उत्तर: लिखित परीक्षा से पहले या बाद में शारीरिक परीक्षा होगी या नहीं, यह उचित समय पर तय किया जाएगा। यह आवेदनों की संख्या, आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं की संख्या, COVID आदि पर निर्भर करेगा। आयोग को यह सुनिश्चित करना है कि उम्मीदवारों को जल्द से जल्द नियुक्ति मिल जाए।

2.3. अभ्यर्थी लिखित प्रतियोगी परीक्षा में प्राप्तांक को आयोग की वैबसाइट पर कैसे देख सकता है ?

उत्तर- आयोग द्वारा अभ्यर्थियों को आयोग की वैबसाइट पर लिंक उपलब्ध कराया गया है जिसमें की अभ्यर्थी अपना अनुक्रमांक व जन्मतिथि को प्रविष्ट(Enter) कर देख सकते हैं | 

2.4.  लिखित परीक्षा के बाद परिणाम घोषित करने में आयोग को आमतौर पर कितना समय लगता है ?

उत्तर: सीबीटी में 3 से 4 महीने और ऑफ लाइन के मामले में 6 से 7 महीने|

प्रतियोगी परीक्षा के उपरांत 

 

3.1 .  अनारक्षित के विरुद्ध आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार का चयन कब किया जा सकता है?

उत्तर: जब उसके अंक सामान्य कट ऑफ से अधिक हों और उसने चयन के किसी भी चरण के दौरान अपनी श्रेणी के आधार पर किसी भी छूट का लाभ नहीं उठाया हो | 

3.2.  क्या आयोग नियुक्ति प्राधिकारी को सिफारिशें भेजने के बाद प्रतीक्षा सूची रखता है?

उत्तर: एकल संवर्ग चयन में, हाँ। (पदों का 25%) एक साल तक वैध है। बहु संवर्ग में, नहीं |

 

ऑनलाइन परीक्षा(सी०बी०टी० से संबन्धित) 

4.1 आयोग द्वारा C.B.T.(Computer Based Test) का डेमो विडियो कैसे देख सकते हैं ?

उत्तर : आयोग की वैबसाइट पर MOCK TEST FOR ONLINE EXAM  के लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं |                                  

 

विविध

5.1 संवाद क्या है ?

उत्तर: संवाद का अवलोकन अभ्यर्थी किसी भी समय कर सकते हैं | इसमें अभ्यर्थी द्वारा पूछे गये प्रश्न(Email के द्वारा) का उत्तर देख सकते हैं |

5.2 आयोग द्वारा जारी विज्ञापन के पाठ्यक्रम को कैसे देख सकते हैं ?

उत्तर: आयोग की वैबसाइट पर विज्ञापनवार पाठ्यक्रम उपलब्ध है |

5.3 आयोग द्वारा कराये गयी परीक्षा के प्रश्न पत्र (QUESTION PAPER) को कैसे देख सकते हैं ?

उत्तर: आयोग की वैबसाइट पर OLD QUESTION PAPER नाम से लिंक दिया गया है |